Top 5 Best Water Purifiers in India 2020 - Reviews & Buyer’s Guide

भारत में सर्वश्रेष्ठ जल शोधक (Best Water Purifiers in India 2020)

पीने योग्य पानी स्वस्थ जीवन और स्वस्थ दुनिया के लिए सूत्र रखता है। आज पृथ्वी पर केवल 2.5% मीठे पानी के स्रोतों के साथ, भूजल संरक्षण की अवधारणा और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों के बारे में बहुत बात की जा रही है। वाटर टेबल की कमी की बढ़ती चिंता ने वैश्विक जल सुरक्षा और पहुंच की समस्याओं को भी जन्म दिया है।

पिछले एक दशक से भारत में पेयजल का स्वच्छता एक प्रमुख चिंता का विषय है। हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार, कई अपशिष्ट, ठोस अपशिष्ट, और हमारे मीठे पानी की झीलों और नदियों में प्रवेश करने वाले रसायनों के साथ, सतह के पानी का केवल 0.3% का उपभोग करना सुरक्षित माना जाता है। पीने के पानी से हानिकारक विषाक्त पदार्थों, भारी धातुओं और संक्रामक एजेंटों से छुटकारा पाने के लिए एक सक्रिय सफाई प्रणाली स्थापित करना अब एक परम आवश्यकता है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पृथ्वी पर होने वाली हर प्राकृतिक समस्या का समाधान है। वाटर प्यूरीफायर मानव जाति के लिए एक वरदान है जो अनफिट पानी के सेवन के खतरे को मिटा देता है। इन प्यूरिफायर की तकनीकी रूप से उन्नत विशेषताएं जल-जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद करती हैं, इस प्रकार, एक स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करती हैं।

वाटर प्यूरीफायर पोर्टेबल, स्थापित करने में आसान और उन्हें एक आदर्श घरेलू उपकरण बनाने में आसान होते हैं। एक बार जल आपूर्ति इकाई से जुड़े होने के बाद, सरकार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए पानी को शुद्ध करने के लिए वाटर प्यूरीफायर कई चरणों से गुजरता है। अब यह जानकर मन की शांति के साथ जीवन जीना संभव है कि आपके बच्चे और परिवार सुरक्षित और साफ पानी का सेवन कर रहे हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए एक उपयुक्त जल शोधक खरीदते हैं, यह सलाह दी जाती है कि आप खरीदारी के लिए जाने से पहले हमारे व्यापक "खरीद गाइड" पर एक नज़र डालें। साथ ही, हमने सबसे अच्छे वाटर प्यूरीफायर सूचीबद्ध किए हैं जिन्हें आप अभी ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

Top 12 Best Water Purifier Reviews in India 2020

1. Eureka Forbes Aquasure from Aquaguard Water Purifier


Eureka Forbes Aquasure from Aquaguard Water Purifier
35 वर्षों में एक विश्वसनीय ब्रांड, यूरेका फोर्ब्स हर भारतीय घर में अपना रास्ता बनाने में सफल रहा है। पीने योग्य पानी को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए अनुसंधान और विकास के वर्षों के साथ, यूरेका फोर्ब्स ने जगुआर से एक्वासुर स्मार्ट प्लस जल शोधक प्रस्तुत किया है।

इस क्षेत्र में उनकी नवीनतम प्रगति में से एक, Aquasure Smart Plus सार्वभौमिक UV + RO + MTDS तकनीक द्वारा संचालित है, जो बोरवेल, टैंक और नल जैसे आपूर्ति के विभिन्न स्रोतों से पानी को शुद्ध करता है। शुद्धिकरण के छह विभिन्न चरणों के माध्यम से काम करते हुए, जल शोधक में हर घंटे 30 लीटर स्वच्छ और सुरक्षित पानी प्रदान करने की क्षमता है। और यही कारण है कि यह हमारी शीर्ष पसंद है!

स्टेज 1: पानी स्पष्टता कारतूस निस्पंदन प्रक्रिया से गुजरता है जहां I-फ़िल्टर पानी से रेत और गंदगी जैसे बड़े निलंबित कणों को हटा देता है।

स्टेज 2: कीमी ब्लॉक फ़िल्टर अगले चरण में बढ़ाने की प्रक्रिया में जाने से पहले अतिरिक्त क्लोरीन, महीन अशुद्धियाँ, कीटनाशक और दुर्गंध को पकड़ लेता है।

स्टेज 3: जैसा कि उल्लेख किया गया है, पानी अब एक झिल्ली जीवन बढ़ाने वाले से गुजरता है जो कैल्शियम और मैग्नीशियम लवण की स्केलिंग को रोकता है और आरओ झिल्ली के जीवन और गुणवत्ता को बढ़ाता है।

स्टेज 4: आरओ निस्पंदन प्रक्रिया टीडीएस को कम करती है; बैक्टीरिया, परजीवी और अल्सर जैसे संक्रामक जैविक एजेंटों को हटाता है, साथ ही आर्सेनिक, लेड और मरकरी जैसी भारी धातुओं के निशान भी।

स्टेज 5: आरओ शुद्ध पानी अब स्वाद बढ़ाने वाले कारतूस (पोस्ट-कार्बन फिल्टर) से होकर गुजरता है जो कार्बनिक अवशेषों को हटाकर पानी को साफ करता है और इसे एक साफ सुथरा, स्पार्कलिंग रूप और स्वाद देता है।

स्टेज 6: अंतिम चरण में आरओ वाटर कीटाणुरहित यूवी किरणें शामिल हैं।

शोधक के स्मार्ट बिल्ड और बेहतर डिज़ाइन इसे एक कॉम्पैक्ट उपकरण बनाते हैं जिसे आसानी से रसोई के किसी भी कोने में स्थापित किया जा सकता है। हालाँकि, Aquasure Smart Plus 6-लीटर की क्षमता वाले एक बड़े टैंक के साथ आता है जो टैंक के खाली होने के बाद 15 मिनट के भीतर फिर से भर जाता है। शुद्ध भी 6000 लीटर स्मार्ट कारतूस के साथ आता है जो साल भर का लापरवाह संरक्षण देता है।

स्मार्ट एलईडी संकेतक विभिन्न रंगों का उपयोग करके शुद्धिकरण प्रक्रिया, पानी के दबाव और पानी की आपूर्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्मार्ट प्लस वाटर प्यूरीफायर एक ऑटो-ऑफ फीचर के साथ आता है जो टैंक को अपनी क्षमता तक पहुंचाने में मदद करता है, इस प्रकार ऊर्जा की बचत होती है।

स्मार्ट टीडीएस नियामक आपको साफ और सुरक्षित पानी प्रदान करने के लिए 90% भंग लवणों को कम करता है। शुद्धिकारक 2000 टीडीएस स्तर तक निपटने की क्षमता रखता है और क्योंकि इसमें एक मैनुअल नियामक है जो आप अपने क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के अनुसार टीडीएस स्तर निर्धारित कर सकते हैं।
शुद्धिकारक को स्टेबलाइजर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के दौरान खुद को नुकसान से बचाने की क्षमता रखता है। स्मार्ट प्लस शोधक के लिए आवश्यक ऑपरेटिंग इनपुट वोल्टेज 150-270 वी के बीच है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:


  • छह चरणों उन्नत आरओ + यूवी + एमटीडीएस शुद्धि
  • मैनुअल टीडीएस स्तर नियंत्रक
  • 6-लीटर टैंक की क्षमता
  • स्मार्ट ऊर्जा-बचत सुविधा
  • स्मार्ट एलईडी संकेतक
  • वोल्टेज में उतार-चढ़ाव से सुरक्षा (150-270V)
  • एक साल की वारंटी के साथ आता है
  • 2000 टीडीएस स्तर तक विभिन्न जल आपूर्ति स्रोतों के लिए उपयुक्त

फैसले:

शोधक का वजन लगभग 5 किलोग्राम है जो कि 6-लीटर टैंक वाले उपकरण के लिए पर्याप्त उचित है। शोधक का निर्माण और डिजाइन बहुत अच्छा है। शुद्धिकारक छह-चरण की प्रक्रिया के माध्यम से चुपचाप बिना किसी काफी शोर के काम करता है। ऑटो शट / ऑफ फीचर प्रभावशाली है, बहुत सारी बिजली बचाता है। एकमात्र दोष फ़िल्टर परिवर्तन के साथ होगा। कोई संकेतक नहीं है जो फ़िल्टर को बदलने की आवश्यकता को दर्शाता है। किसी को उपयोग के समय के बारे में पता होना चाहिए और उसके अनुसार उन्हें बदलना होगा। इसके अलावा, यह एक ठोस उत्पाद है!

क्यों खरीदें:


  • ऊर्जा की बचत मोड
  • एक साल की वारंटी
  • एलईडी संकेतक
  • टैंक की त्वरित पुनःपूर्ति
  • एमटीडीएस तकनीक
  • मूल्य तय करना
  • वोल्टेज में उतार-चढ़ाव को संभालता है
  • ऑटो बंद सुविधा

क्यों न खरीदें:


  • कोई फ़िल्टर परिवर्तन संकेतक नहीं

अमेज़न से खरीदें

2. Kent Grand 8-litres Wall Mountable RO+UV/UF+TDS Water Purifier


Kent Grand 8-litres Wall Mountable RO+UV/UF+TDS Water Purifier
जब भारत में वाटर प्यूरीफायर की बात आती है, तो उच्च माना जाने वाला ब्रांड और डिज़ाइन में से एक, आरओ + यूवी / यूएफ + टीडीएस प्रौद्योगिकियों वाला केंट ग्रैंड एक सुरुचिपूर्ण, पूरी तरह से स्वचालित, दीवार-माउंटेबल शोधक है।

इस स्टाइलिश शोधक में एक इनबिल्ट टीडीएस नियंत्रण प्रणाली है जो 2000 पीपीएम टीडीएस स्तर तक पानी के लिए काम करती है। व्यापक मल्टी-स्टेज शुद्धि प्रणाली में आरओ और 11 वाट यूवी और यूएफ लैंप का संयोजन शामिल है जो आपको सबसे प्राचीन और साफ पानी देता है। केंट ग्रांड की व्यापक दोहरी शुद्धि प्रौद्योगिकी नगर निगम के पानी की आपूर्ति और टैंकरों के लिए आदर्श है। शुद्ध का आरओ + टीडीएस प्रौद्योगिकी बेहतर है क्योंकि यह सबसे अधिक खारे पानी के नल को साफ कर सकता है।

केंट ग्रैंड स्वच्छ और स्वादिष्ट पानी प्रदान करने के लिए एक पेटेंट खनिज आरओ तकनीक पर काम करता है। यह यूवी / यूएफ और टीडीएस नियंत्रण प्रौद्योगिकियों के साथ है, शुद्धिकारक अधिकांश भंग अशुद्धियों, सूक्ष्मजीवों, लवण और भारी धातुओं को हटा देता है। कंप्यूटर नियंत्रित संचालन भी एक फिल्टर परिवर्तन अलार्म और शुद्ध की लंबी उम्र बढ़ाने के लिए एक यूवी असफल अलार्म प्रदान करते हैं।
शोधक में 8-लीटर टैंक के साथ एक उच्च जल भंडारण क्षमता है जो खाली होने के बाद जल्दी से भर जाती है। हर घंटे 15 लीटर डबल शुद्ध पानी प्राप्त करने का आश्वासन दिया जा सकता है। शुद्ध पानी की शुद्धता और गुणवत्ता को सुरक्षित रखने के लिए एबीएस फूड-ग्रेड प्लास्टिक का उपयोग करके टैंक और शोधक के समग्र डिजाइन का निर्माण किया जाता है। इसकी पुश-फिट डिज़ाइन लीकेज के लिए कोई कोर्स नहीं छोड़ती है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:


  • उच्च भंडारण क्षमता टैंक (8 लीटर)
  • पेटेंट खनिज आरओ प्रौद्योगिकी
  • यूवी / यूएफ + टीडीएस नियंत्रक
  • खारे नल के पानी और नगरपालिका के पानी की आपूर्ति के लिए उपयुक्त
  • फ़िल्टर परिवर्तन अलार्म + यूवी विफल अलार्म
  • एबीएस फूड-ग्रेड प्लास्टिक बिल्ड
  • 1 साल की वारंटी + 3 साल की मुफ्त सेवा

फैसले:

दीवार बढ़ते पहलू रसोई में कुछ जगह बचाने में मदद करता है। उत्पाद का वजन लगभग 10 किलोग्राम है। जल शोधन और पुनःपूर्ति चक्र बहुत जल्दी और चुप हैं। शुद्ध पानी नल और टैंकरों पर उपलब्ध सबसे खारे पानी को शुद्ध करने की दिशा में सबसे अच्छा काम करता है। उत्पाद की स्थापना आसान और मुफ्त है। यहां तक ​​कि उत्पाद के साथ किसी भी समस्या के मामले में उनके पास 10 दिन की वापसी नीति है। हमारे शीर्ष पिक, फिल्टर परिवर्तन और यूवी की तरह बहुत कम रखरखाव के लिए कॉल इंगित करने में विफल। हालांकि यह एक हमारे टॉपर की तुलना में बहुत अधिक महंगा है!

क्यों खरीदें:


  • आसान और मुफ्त स्थापना
  • 1 साल की वारंटी + 3 साल की मुफ्त सेवा के साथ उपलब्ध है
  • पेटेंट खनिज आरओ + यूवी / यूएफ + टीडीएस तकनीक के साथ बहु-चरण शुद्धि
  • 8-लीटर पानी की टंकी
  • फ़िल्टर परिवर्तन अलार्म + यूवी विफल अलार्म

क्यों न खरीदें:


  • महंगा
  • इतना प्रभावशाली डिजाइन नहीं

अब अमेज़न से खरीदें

3. Blue Star Aristo RO+UV 7-litre Water Purifier


Blue Star Aristo RO+UV 7-litre Water Purifier
ब्लू स्टार वाटर प्यूरीफायर कुछ प्रभावशाली विशेषताओं और स्वच्छ और सुरक्षित पानी प्रदान करने के लिए एक आकर्षक डिजाइन के साथ आता है। यह बजट-अनुकूल शोधक छह-स्तरीय शुद्धिकरण के माध्यम से भंग लवण, कार्बनिक अशुद्धियों, जैविक संस्थाओं, भारी धातुओं और विकिरण खतरों को निकालने के लिए जाता है। यह शुद्धि, सुविधाओं और डिजाइन के मामले में एक चौतरफा प्रदर्शन की बदौलत हमारी सूची में तीसरे स्थान पर है।

डबल-लेयर RO + UV निस्पंदन प्रक्रियाओं के बाद, एक्वा स्वाद बूस्टर (ATB) सुविधा सुनिश्चित करती है कि पानी का इष्टतम पीएच स्तर बनाए रखा जाता है और इसके कैल्साइट मीडिया के माध्यम से स्वाद को बढ़ाया जाता है।

कमरे में हर ध्यान पाने के लिए शोधक का स्टाइलिश और सुरुचिपूर्ण डिजाइन प्रबंधित करता है। ब्लू स्टार अरिस्टो शोधक अब तक दो रंगों (काले और सफेद) में उपलब्ध है। यह एक 7-लीटर पानी के भंडारण टैंक के साथ बनाया गया है जो एक परमाणु परिवार के लिए काफी पर्याप्त है क्योंकि पानी उसी के अनुसार पुनः प्राप्त होता है। उत्पाद कई उपयोगी संकेतक प्रदान करता है जैसे कि शुद्धिकरण, एक टैंक फुल, यूवी विफल अलार्म और कम पानी का दबाव अलार्म। किसी भी तरह के रिसाव और पानी की बर्बादी से बचने के लिए नल पर एक चाइल्ड लॉक विकल्प उपलब्ध है।

छह-चरण शुद्धि प्रणाली में पूर्व-अवसादन, पूर्व-कार्बन निस्पंदन, अवसादन, रिवर्स ऑस्मोसिस, एटीबी और यूवी कीटाणुशोधन के साथ पोस्ट-कार्बन निस्पंदन शामिल हैं। तांबे की गर्भवती कार्बन बॉल्स कार्बनिक अशुद्धियों को निकालकर पानी से दुर्गंध को प्रभावी ढंग से दूर करती हैं। तलछट फिल्टर भी अशुद्धियों की कुल निकासी सुनिश्चित करने के लिए बेहतरीन फिल्टर (5 माइक्रोन) से बना है। शुद्ध करने वाला पानी प्रति घंटे 12 लीटर पानी को संसाधित कर सकता है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:


  • आरओ + यूवी शोधन तकनीक
  • 7-लीटर पानी की टंकी
  • 12 लीटर / घंटा तक शुद्ध कर सकते हैं
  • चाइल्ड लॉक फीचर
  • छह चरण शुद्धि
  • एक्वा स्वाद बढ़ाने वाला
  • यूवी असफल अलार्म
  • 1 साल की वारंटी

फैसले:

ट्रेंडी बिल्ड और फीचर्स के साथ, ब्लू स्टार अरिस्टो वाटर प्यूरीफायर उस सूची में सब कुछ जांचता है जो एक अच्छे प्रदर्शन के लिए आवश्यक है। इसकी शुद्धिकरण प्रणाली अतिरिक्त एटीबी, तांबे की संसेचित कार्बन गेंदों और ठीक फिल्टर के साथ प्रभावशाली है। नकारात्मक पक्ष पर, उनकी ग्राहक सेवा उतनी महान नहीं है।

क्यों खरीदें:


  • पैसा वसूल
  • बाल सुरक्षा ताला
  • अच्छा निर्माण
  • यूवी दीपक विफल सूचक
  • हटाने योग्य टैंक
  • एक्वा स्वाद बढ़ाने वाला
  • छह चरण शुद्धि

क्यों न खरीदें:


  • बिजली की निरंतर आपूर्ति की जरूरत है
  • यूएफ झिल्ली की अनुपस्थिति
  • शुद्धिकरण के दौरान पानी की बर्बादी
 अब अमेज़न से खरीदें

4. Havells Max 7-litre RO Water Purifier


Havells Max 7-litres RO UV Water Purifier

हैवेल्स मैक्स अपने अद्वितीय डिजाइन और सुविधा के लिए अलग खड़ा है। इस पोर्टेबल आरओ प्यूरीफायर को टेबलटॉप उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या इसे दीवार पर लगाया जा सकता है। अन्य प्यूरिफायर के विपरीत, हैवेल्स मैक्स शून्य छप, शून्य संदूषण और बहिर्वाह इकाई को शून्य क्षति सुनिश्चित करने के लिए एक अद्वितीय नल डिजाइन के साथ आता है।

इसकी शक्तिशाली 7-चरण शुद्धि में पानी को सुरक्षित और पीने के लिए स्वादिष्ट बनाने के लिए अनूठी प्रक्रियाएं शामिल हैं।


  1. अवसादन: निलंबित कणों जैसे गंदगी, रेत, जंग और अन्य शारीरिक अशुद्धियों को दूर करना। यह प्रक्रिया सक्रिय कार्बन कारतूस और आरओ झिल्ली के शेल्फ-जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  2. सक्रिय कार्बन निस्पंदन: सक्रिय कार्बन को बेईमानी से गंध, रसायनों और कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों जैसे कार्बनिक अशुद्धियों को हटाने के लिए जाना जाता है।
  3. रिवर्स ऑस्मोसिस: आरओ झिल्ली द्वारा भारी धातु के अवशेष जैसे पारा, सीसा, आर्सेनिक और फ्लोराइड को हटा दिया जाता है।
  4. यूवी कीटाणुशोधन: रोगाणुनाशक यूवी लैंप पानी को माइक्रोबियल अशुद्धियों से मुक्त रखने के लिए 253.7nm तरंग दैर्ध्य पर काम करता है।
  5. खनिजकरण: खनिज कारतूस आवश्यक खनिजों और लवणों को जोड़कर शुद्ध पानी के पीएच संतुलन को बनाए रखता है।
  6. स्वाद वृद्धि: चांदी-संदूषित स्वाद बढ़ाने वाला वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को हटा देता है और शुद्ध पानी के स्वाद में सुधार करता है।
  7. पुनरोद्धार: रिवाइटलिज़र कार्ट्रिज पानी को जैविक रूप से सक्रिय बनाने के लिए पुन: व्यवस्थित करता है।
पुनरोद्धार कारतूस पानी की जलयोजन क्षमता में सुधार करता है और शरीर द्वारा खनिज अवशोषण को बढ़ाने की सुविधा प्रदान करता है। जब भी आंतरिक दोष / क्षति का पता चलता है, तो iProtect शुद्धि मॉनिटर सुनिश्चित करता है कि यह प्रक्रिया अपने आप बंद हो जाए।

हैवेल्स अधिकतम शोधक उत्पाद के किसी भी नुकसान के बिना वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के दौरान भी पूरी तरह से काम करता है। शुद्धिकारक केवल तभी यात्रा करता है जब वोल्टेज पैमाने के दोनों ओर यानी 170-330 वी पर चलता है। 7-लीटर पानी की टंकी को एक इंग्रेस प्रोटेक्शन कवर के साथ डिज़ाइन किया गया है जो यह सुनिश्चित करता है कि संग्रहित पानी किसी बाहरी संदूषण से मुक्त हो। टैंक हटाने योग्य है साथ ही सफाई और रखरखाव के लिए। उत्पाद आवश्यक संकेतक जैसे कि शुद्धि, त्रुटि और टैंक पूर्ण संकेतक के साथ आता है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:


  • आरओ + यूवी शोधन तकनीक
  • विशेष कार्यों के साथ सात चरण शुद्धि
  • 7-लीटर पानी की टंकी
  • iProtect शुद्धि मॉनिटर
  • खनिज कारतूस + पुनरोद्धार कारतूस
  • शीतल-स्पर्श नल
  • स्मार्ट संकेतक

फैसले:

बजट के अनुकूल और उपभोक्ता के अनुकूल डिजाइन! हटाने योग्य टैंक और सॉफ्ट-टच नल बहुत से लोगों के साथ एक घर में अच्छी तरह से काम करता है। टैंक की शुद्धिकरण क्षमता लगभग 15 लीटर प्रति घंटा है और यह 3-4 सदस्यों के औसत परिवार के लिए पर्याप्त है। शोधक की गुणवत्ता और दक्षता सराहनीय है।

पेशेवरों:


  • मुलायम स्पर्श नल के साथ कॉम्पैक्ट डिजाइन
  • उन्नत शुद्धि सुविधाएँ
  • खनिज कारतूस और पुनरोद्धार कारतूस
  • स्मार्ट संकेतक
  • हटाने योग्य टैंक

विपक्ष:


  • बहुत कम टीडीएस स्तर के साथ पानी से निपटता है
  • खनिज फिल्टर को हर छह महीने में बदलना पड़ता है
 अब अमेज़न से खरीदें

5. R.K Aquafresh India 15-litres RO+UV+UF+TDS Adjuster Water Purifier


R.K Aquafresh India 15-litres RO+UV+UF+TDS Adjuster Water Purifier
एक मेक इन इंडिया उत्पाद जो यूवी जल शोधन तकनीक के क्षेत्र में प्रमुखता हासिल कर रहा है! आर.के. एक्वाफ्रेश सभी प्रमाणन मानकों को पूरा करता है और इस 15-लीटर आरओ + यूवी + यूएफ + टीडीएस जल शोधक को प्रस्तुत करता है।

समायोजक तकनीक माइक्रोबियल अवशेषों, भारी धातुओं, रसायनों और अन्य अशुद्धियों के निशान को हटाने में मदद करती है।

यह जल शोधक बाजार में उच्चतम शुद्धिकरण क्षमता का दावा करता है। लेकिन कीमत से जाना, यह उतना अच्छा नहीं है, इस सूची में हमारे नेताओं का कहना है। शुद्धि उचित है और आसानी से सामान्य उपयोग को पर्याप्त कर सकती है।
उत्पाद का आकर्षक और कॉम्पैक्ट डिजाइन इसे एक छोटी रसोई में फिट करने के लिए एक आदर्श उपकरण बनाता है। यूवी कीटाणुशोधन के बाद रिवर्स ऑस्मोसिस प्रक्रिया आपको पीने के लिए सुरक्षित और साफ पानी देती है। अत्यधिक कामकाजी कारतूस अवसादों और घुलित अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। हालांकि, इसे समय-समय पर बदलने की जरूरत है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:


  • आरओ + यूवी + यूएफ + टीडीएस शुद्धि प्रौद्योगिकी
  • उच्च शुद्धि क्षमता
  • बदली कारतूस
  • एक साल की वारंटी
  • रिसाव को रोकने के लिए पुश-फिट डिज़ाइन

फैसले:

उच्च दक्षता के साथ कम कीमत वाला उत्पाद। यह आश्चर्यजनक रूप से बोरवेल पानी के साथ अच्छी तरह से काम करता है और पैसे के प्रदर्शन के लिए बहुत मूल्य प्रदान करता है। हालाँकि, स्थापना और रखरखाव के कारण जेब में सेंध लग सकती है।

पेशेवरों:


  • आरओ + यूवी + यूएफ + टीडीएस शुद्धि प्रौद्योगिकी
  • रिसाव को रोकने के लिए पुश-फिट डिज़ाइन
  • एक साल की वारंटी
  • उच्च टीडीएस स्तर के पानी के साथ अच्छी तरह से काम करता है

विपक्ष:


  • निर्बाध बिजली की आपूर्ति आवश्यक
  • खराब गुणवत्ता का निर्माण
  • खराब ग्राहक सेवा
 अब अमेज़न से खरीदें

6. Livpure Glo 7-litre RO+UV Mineralizer Water Purifier

Livpure Glo 7-Litre Water Purifier

Luminous के घर ने Livpure Glo के साथ वाटर प्यूरीफायर को शामिल करते हुए बाजार में सोना उतारा है। सरल अभी तक आकर्षक डिजाइन, कीमत और स्मार्ट फीचर्स कुछ कारण हैं, लिवपुर ग्लू भारत में शुद्ध और स्वस्थ पानी के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है।

टैंक की शुद्धिकरण क्षमता 12 लीटर / घंटा है। Livpure Glo आपको साफ और सुरक्षित पेयजल प्रदान करने के लिए एक व्यापक छह-चरण शुद्धि प्रक्रिया के माध्यम से काम करता है। शुद्धि के चरण निम्नानुसार हैं:

अवसादन: भारत में बोरवेल, नल और टैंकर जैसे जल स्रोतों के साथ, पानी दूषित होने का खतरा है। अवसादन प्रक्रिया धूल, गंदगी, रेत और गाद जैसी शारीरिक अशुद्धियों को हटाने से संबंधित है। हालांकि, किसी को तलछट फिल्टर को अलग से खरीदना होगा क्योंकि यह उत्पाद पैकेज में शामिल नहीं है।
पहले से सक्रिय कार्बन निस्पंदन / अवशोषण: सक्रिय कार्बन को दुर्गंध, अवांछित रंग, रसायनों और विघटित कार्बनिक अशुद्धियों जैसे कीटनाशकों और हर्बिसाइड्स को हटाने के लिए जाना जाता है।
रिवर्स ऑस्मोसिस: आरओ झिल्ली द्वारा भारी धातु के अवशेष जैसे पारा, सीसा, आर्सेनिक और फ्लोराइड को हटा दिया जाता है। यह विधि पानी की कठोरता से भी निपटती है।
यूवी कीटाणुशोधन: यूवी दीपक पानी में मौजूद सूक्ष्मजीवों जैसे बैक्टीरिया, परजीवी, प्रोटोजोआ और अल्सर को हटाता है।
पोस्ट-कार्बन निस्पंदन: चांदी संसेचित पोस्ट कार्बन फिल्टर एक स्वाद बढ़ाने वाला है जो वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को निकालता है और शुद्ध पानी के स्वाद में सुधार करता है।
खनिजकरण: मिनरलाइजर कार्ट्रिज सुनिश्चित करता है कि पानी का पीएच संतुलन बना रहे। यह पीने के लिए पानी को स्वस्थ बनाने वाले आवश्यक खनिजों को बनाए रखने की दिशा में भी काम करता है।
7-लीटर टैंक संग्रहीत पानी को सुरक्षित और संदूषण से मुक्त रखने के लिए खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक से बना है। उत्पाद की गुणवत्ता और स्थायित्व प्रभावशाली हैं। शुद्ध करने वाला 1500 पीपीएम टीडीएस स्तर तक पानी से निपट सकता है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:

आरओ + यूवी खनिज छह चरण शोधन प्रक्रिया
7-लीटर जल भंडारण क्षमता
टैंक पूर्ण संकेतक
एक साल की वारंटी
शोधन क्षमता 12 लीटर / घंटा है
फैसले:

हालांकि इसका एक सरल निर्माण है, शोधक कॉम्पैक्ट है और भुगतान की गई कीमत के लिए अच्छी तरह से कार्य करता है। शुद्ध, स्वच्छ, बिना गंध और स्वादिष्ट पानी प्रदान करने में सफल होता है। हालांकि किसी को तलछट फिल्टर को अलग से खरीदना पड़ता है।

पेशेवरों:

एक साल की वारंटी के साथ आता है
पैसा वसूल
फुल टैंक इंडिकेटर
7 लीटर का बड़ा टैंक
शुद्धिकरण की अच्छी क्षमता
लाइटवेट
विपक्ष:

स्थापना आसान नहीं है
कोई फ़िल्टर परिवर्तन चेतावनी नहीं
 अब अमेज़न से खरीदें

7. HUL Pureit Advanced RO+MF 6 Stage 5-litre Water Purifier

HUL Pureit Advanced Water Purifier

दुनिया में अग्रणी उन्नत वाटर प्यूरीफायर में से एक, हिंदुस्तान यूनिलीवर प्यूरिट वाटर प्यूरीफायर अपने अभिनव डिजाइन और प्रगतिशील सुविधाओं के लिए अलग है। शोधक का इंजीनियरिंग ग्रेड प्लास्टिक शरीर इसे टिकाऊ और स्टाइलिश बनाता है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि शुद्ध पानी की गुणवत्ता को बनाए रखा जाए और इसे प्रदूषण से मुक्त रखा जाए। ब्रेक-प्रतिरोधी नल टोपी का एक पंख है।

5-लीटर टैंक की शुद्धि क्षमता 9-12 लीटर / घंटा है। निरंतर पानी और बिजली की आपूर्ति के साथ, पानी को अतिप्रवाह, रिसाव और अपव्यय से बचाने के लिए टैंक को ऑटो बंद सुविधा द्वारा सहायता प्राप्त किया जाता है।

टीडीएस नियंत्रक 1800 पीपीएम टीडीएस तक पानी में भंग ठोस के 90% को कम करने में सबसे अच्छा काम करता है। यह उन्नत वोल्टेज उतार-चढ़ाव गार्ड के साथ भी आता है जो उत्पाद को संभावित नुकसान को रोकता है।
छह-चरण शुद्धि प्रक्रिया विभिन्न आपूर्ति स्रोत जैसे बोरवेल, नल का पानी और टैंकरों से पानी को शुद्ध करती है। प्रक्रियाओं में पूर्व-अवसादन, पूर्व-आरओ कार्बन निस्पंदन, पोस्ट-कार्बन अवसादन, रिवर्स ऑस्मोसिस, माइक्रोफिल्ट्रेशन और पोस्ट-कार्बन निस्पंदन शामिल हैं। RO + UV माइक्रोफिल्टरेशन तकनीक हानिकारक रसायनों और पानी से सूक्ष्म अवशेषों को हटाकर इसे स्वस्थ बनाती है।

उल्लेखनीय विशेषताएं:

स्टाइलिश और कॉम्पैक्ट डिजाइन
5-लीटर पानी की टंकी
छह चरण आरओ + यूवी एमएफ शुद्धि प्रौद्योगिकी
उन्नत वोल्टेज उतार-चढ़ाव गार्ड (165-280 V)
ब्रेक-प्रतिरोधी नल
एक साल की वारंटी
फैसले:

प्योरिट आरओ शोधक एक पॉकेट-फ्रेंडली बजट के भीतर एक अच्छी खरीद है। 5-लीटर टैंक एक छोटे परमाणु परिवार के लिए काफी पर्याप्त है। उत्पाद का अभिनव डिजाइन रसोई की सजावट में जोड़ता है। निःशुल्क स्थापना और हिंदुस्तान यूनिलीवर से अच्छी ग्राहक सेवा!

पेशेवरों:

एक साल की वारंटी के साथ आता है
स्टाइलिश और अभिनव डिजाइन
पॉकेट-फ्रेंडली कीमत
उन्नत वोल्टेज उतार-चढ़ाव गार्ड
ऑटो बंद सुविधा
1800 पीपीएम तक के टीडीएस नियंत्रक
ब्रेक-प्रतिरोधी नल
विपक्ष:

आवश्यक संकेतक खो देता है
 अब अमेज़न से खरीदें

Water Purifier Buying Guide

हर घर में वाटर प्यूरीफायर एक आवश्यक वस्तु है। लेकिन, क्या एक पानी शुद्ध करने के लिए पर्याप्त पैसा खर्च करता है? सबसे अच्छा जल शोधक चुनने के लिए किन कारकों पर चिंतन करना चाहिए? यह व्यापक मार्गदर्शिका आपके घर के लिए सही जल शोधक पर निर्णय लेने में मदद करने के लिए सभी आवश्यक प्रश्नों का उत्तर देने जा रही है।

पानी के स्रोत

पानी के स्रोत को समझना जरूरी है जिसे आप शुद्ध करना चाहते हैं। आपकी जल आपूर्ति इकाई भूजल, नल का पानी, बोरवेल या पोर्टेबल टैंकर हो सकती है। इनमें से प्रत्येक जल स्रोत की अपनी अनूठी रचना है। पोषक तत्व, संदूषक और आणविक संरचना तदनुसार भिन्न होती है। यह सरकार द्वारा निर्धारित टीडीएस स्तर को निर्धारित करने में भी मदद करता है जो आपको सबसे उपयुक्त जल शोधक की तुलना और निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करता है।

अशुद्धता के प्रकार

पानी की गुणवत्ता पानी के स्रोत और इसकी संरचना पर निर्भर करती है। आमतौर पर कीटनाशक, हर्बिसाइड्स, भारी धातु, माइक्रोबियल इकाइयाँ, और भंग कार्बनिक यौगिकों जैसी अशुद्धियाँ पा सकते हैं। शुद्ध पानी स्वादहीन, गंधहीन, मुलायम और हाइड्रेशन से भरा होता है।

Types of Impurities


जब ग्लेशियर धाराओं और नदियों को जन्म देने के लिए पिघलते हैं, तो वे अपने शुद्धतम रूप में होते हैं। हालांकि, प्रवाह की अवधि में, पानी प्राकृतिक खनिजों जैसे लोहा, फ्लोराइड्स, मैग्नीशियम, क्लोरीन और सोडियम के संपर्क में आता है। कहने की जरूरत नहीं है कि ऐसे खनिजों का निर्माण समय के साथ मानव शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसे जोड़ने पर, सीवेज की आमद, औद्योगिक अपशिष्ट और कूड़े के डंपिंग से हानिकारक रसायनों, भारी धातुओं, कीटनाशकों, रेडियोलॉजिकल खतरों और सूक्ष्मजीवों के साथ पानी का प्रदूषण होता है!

भंग नमक और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों का एक उच्च-स्तरीय बिल्डअप मानव शरीर को बीमारी और नुकसान पहुंचा सकता है। इस प्रकार, ऐसी अशुद्धियों के स्तर पर जांच रखना आवश्यक है। सरकार पानी के स्रोत के अनुरूप कुल भंग साल्ट (टीडीएस) स्तर निर्धारित करती है। संग्रहित टैंक या नल के पानी की तुलना में आमतौर पर वर्षा जल, भूजल और धारा के पानी में टीडीएस का स्तर कम होता है।

टीडीएस का उपयोग बड़े पैमाने पर पानी की कठोरता / कोमलता की गणना करने के लिए किया जाता है। कुछ सामान्य घटक जो टीडीएस बनाते हैं, वे हैं आयन, उद्धरण, कैल्शियम, फॉस्फेट, नाइट्रेट, पारा, सीसा, आर्सेनिक, फ्लोराइड्स, लोहा और अन्य भारी धातुएँ। टीडीएस को हमेशा प्रति मिलियन (पीपीएम) इकाई के कुछ हिस्सों द्वारा दर्शाया जाता है। प्रत्येक आरओ शोधक आमतौर पर एक टीडीएस नियंत्रक के साथ आता है जो आपको स्वच्छ और सुरक्षित पानी प्रदान करने के लिए समय-समय पर स्तर की जांच करता है। यदि टीडीएस का मूल्य 50-300 पीपीएम के बीच है, तो पानी को उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाता है। यद्यपि प्रत्येक शोधक की टीडीएस स्तर को कम करने की अपनी क्षमता है, लेकिन उनमें से अधिकांश टीडीएस के 1800 पीपीएम तक पानी से अशुद्धियों को कम करते हैं।

Source TDS Level Filter
Municipal Water Supply 1 – 200 PPM UV and UF
Ground Water Supply 200 – 2000 PPM UV+UF+RO
Multiple Sources 1 – 2000 PPM UV+UF+RO+ TDS Regulator

नदी के पानी, बोरवेल, और क्षतिग्रस्त पाइपों में रेत, गंदगी और गाद जैसी अशुद्ध भौतिक अशुद्धियाँ होती हैं, जिससे पानी मर्करी और टर्बिड दिखाई देता है। बोरवेल और समुद्री जल में सोडियम और पोटेशियम जैसे अकार्बनिक लवण होते हैं। यह उनके नमकीन / खट्टे स्वाद की व्याख्या करता है। बोरवेल और नदी के पानी में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे अकार्बनिक यौगिक भी होते हैं, जो निस्पंदन प्रक्रिया के दौरान बड़े पैमाने पर बनते हैं। झीलों, तालाबों और कुओं में कार्बनिक यौगिक होते हैं जिसके परिणामस्वरूप दुर्गंध और खराब स्वाद होता है। नगर निगम के पानी के पाइप और टैंकरों में क्लोरीन और सूक्ष्म जीवाणु जैसे बैक्टीरिया, वायरस और कई जल जनित रोग और कड़वा स्वाद होता है।

शुद्धि के प्रकार

विभिन्न जल शोधन प्रक्रियाएं और प्रौद्योगिकियां हैं जिनके आधार पर जल शोधक कार्य करते हैं।

Types_of_Water_Purification_


1. रिवर्स ऑस्मोसिस

जल शोधन तकनीक का सबसे आम प्रकार जो आधुनिक काल के शोधक में विकसित है! रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) उच्च टीडीएस स्तरों के साथ पानी को शुद्ध करने के लिए आदर्श है। आम तौर पर, एक असमस प्रक्रिया में, पानी को एक झिल्ली के माध्यम से कम घुला हुआ सांद्रता के क्षेत्र से उच्च घुला हुआ सांद्रता में पारित किया जाता है। अशुद्धियों के बेहतरीन जाल में फंसने के लिए वाटर प्यूरीफायर रिवर्स ऑस्मोसिस कॉन्सेप्ट का काम करते हैं।

बहुत पतले आरओ झिल्ली (5 माइक्रोन तक माप) का उपयोग करके, बाहरी दबाव की मदद से पानी को उच्च विलेय सांद्रता (टीडीएस के उच्च स्तर) से कम विलेय सांद्रता (कम टीडीएस) तक पहुंचाया जाता है। चूंकि पानी के अणु बहुत छोटे होते हैं, वे आसानी से झिल्ली में फंसे हुए अशुद्धियों जैसे कि लवण और भारी धातुओं के निशान से गुजरते हैं। फंसी हुई अशुद्धियों को फिर एक अलग टैंक में भेजा जाता है, जिसमें कुछ इनपुट पानी के साथ आरओ अपशिष्ट जल बनता है जिसे छोड़ दिया जाता है।

हालाँकि RO शुद्धिकरण शुद्ध और सुरक्षित पानी पीने के लिए करता है, लेकिन इसमें कुछ कमियाँ भी हैं जैसे कि यह बहुत अधिक अपशिष्ट पैदा करता है जो कि वास्तव में शुद्ध पानी की मात्रा से अधिक है। इसके अलावा, शुद्धिकरण से गुजरने के लिए बिजली की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है।

2. Ultrafiltration (UF)

आरओ प्रक्रिया के समान, यूएफ एक ही सिद्धांत पर काम करता है इस प्रक्रिया को छोड़कर बिजली की किसी भी आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है। चूंकि प्रक्रिया बड़े छिद्रों के साथ एक झिल्ली का उपयोग करती है, बाहरी बल के आवेदन की आवश्यकता नहीं होती है। गुरुत्वाकर्षण इसका ध्यान रखता है। इससे बहुत अधिक अपशिष्ट उत्पन्न नहीं होता है। एकमात्र दोष यह होगा कि झिल्ली पर बड़े छिद्रों के कारण, अल्ट्राफिल्ट्रेशन शारीरिक अशुद्धियों और निलंबित ठोस जैसे धूल, रेत, बैक्टीरिया और सिस्ट को हटा देता है लेकिन भारी धातुओं जैसे विघटित अशुद्धियों को नहीं हटाता है। इस प्रकार, यह प्रक्रिया उच्च टीडीएस स्तरों वाले पानी के लिए उपयुक्त नहीं है।

3. पराबैंगनी शोधन

यह तकनीक बैक्टीरिया, परजीवी, वायरस और प्रोटोजोआ जैसे सूक्ष्मजीव अशुद्धियों से पानी कीटाणुरहित करने के लिए उच्च-तीव्रता वाली यूवी किरणों का उपयोग करती है। अल्ट्राफिल्ट्रेशन के समान, यूवी शुद्धि भंग हुई अशुद्धियों को हटाने में विफल रहती है। इस प्रकार, यह केवल कम टीडीएस मूल्यों वाले पानी के लिए अनुशंसित है। यूवी तकनीक अक्सर आरओ तकनीक और सक्रिय कार्बन निस्पंदन के साथ एक माध्यमिक या एक अतिरिक्त कदम के रूप में खरीदी और मांगी जाती है। इस तरह, यूवी पानी कीटाणुरहित करने में मदद करता है जबकि अन्य दो भंग दोषों को दूर करने की दिशा में काम करता है।

4. गुरुत्वाकर्षण आधारित शुद्धि

पानी की सबसे बुनियादी शुद्धि के लिए गुरुत्वाकर्षण आधारित प्यूरिफ़ायर चुनें। ये प्यूरीफायर कैंडल फिल्टर या सेडिमेंट फिल्टर का उपयोग करते हैं जो केवल निलंबित ठोस और संयुक्त-भंग अशुद्धियों को दूर करते हैं। ऐसे फिल्टर नल / नल के पानी के लिए उपयुक्त हैं। आम तौर पर, गुरुत्वाकर्षण-आधारित प्यूरिफायर दो स्टोरेज टैंक के साथ आते हैं, एक इनपुट / अशुद्ध पानी के लिए जो मोमबत्ती और एक आउटपुट वाटर / स्टोरेज टैंक भी रखता है। कहने की जरूरत नहीं है, ये फिल्टर निम्न-स्तरीय टीडीएस पानी और रोगाणुओं से मुक्त पानी के लिए आदर्श हैं।

Factors Reverse Osmosis Purifier (RO) Ultraviolet Purifier (UV) Ultrafiltration Purifier (UF)
Electricity Yes Yes No
Features Removes all types of Bacteria and Viruses from water. Removes all types of Bacteria and Viruses from water but not dead bacteria. Removes all types of Bacteria and Viruses from water
Remove Dissolved salts Yes No No
Water quality It has pre-filtration so that it can tackle dirty water Water needs to be clean or else it won’t work effectively It can work if the water is dirty
Water Wastage Yes No No

जल शोधक खरीदने से पहले अन्य बातों पर विचार करें

प्रवाह की दर

एक आदर्श प्रवाह दर की स्थापना करना पासा हो सकता है। शुद्ध पानी के इष्टतम प्रवाह दर का निर्धारण करने में प्रतिष्ठित ब्रांडों पर भरोसा करें। एक उच्च प्रवाह दर के परिणामस्वरूप पानी की असफल शुद्धि हो सकती है, जबकि धीमी प्रवाह दर आपको एक लीटर पानी देने में बहुत समय लेती है। दोनों मामले आपके परिवार के लिए एक बड़ी समस्या पैदा करेंगे। इसलिए, वाटर प्यूरीफायर की विशिष्टताओं को ध्यान से देखें और शुद्ध जल प्रवाह दर की तलाश करें। आदर्श रूप से, एक शोधक आपको 12-15 लीटर / घंटा के बीच कहीं भी देना चाहिए।

भंडारण क्षमता

अब जब हम पानी के प्रवाह की दर के महत्व को जानते हैं, तो हमें शुद्ध पानी को स्टोर करने के लिए उपयुक्त क्षमता के एक आदर्श भंडारण टैंक की आवश्यकता होगी। यदि आपके क्षेत्र में अविश्वसनीय जल आपूर्ति या लगातार बिजली कटौती एक मुद्दा है, तो परमाणु परिवार के लिए कम से कम 6-लीटर भंडारण क्षमता टैंक आवश्यक है। यह भी सुनिश्चित करता है कि जब भी आपको आवश्यकता हो पीने के लिए कुछ स्वादिष्ट, शुद्ध और सुरक्षित पानी हो। इसके अलावा, प्रतिष्ठित ब्रांड शुद्ध पानी के किसी भी आगे संदूषण को रोकने के लिए खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक का उपयोग करके अपने भंडारण टैंक का निर्माण करते हैं।

टीडीएस नियंत्रक

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, टीडीएस नियंत्रक के महत्व को पर्याप्त बल नहीं दिया जा सकता है। आम तौर पर, सभी आरओ + यूवी + यूएफ प्रौद्योगिकी-आधारित प्यूरिफायर में आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले भंग लवण और खनिजों के स्तर पर जांच रखने के लिए एक टीडीएस नियंत्रक होता है। सरकार और सुरक्षित और स्वच्छ पानी की खपत के लिए शुद्धिकरण की क्षमता की टीडीएस सुरक्षा स्तरों की तुलना और सत्यापन करें।

वजन

यद्यपि इसे महत्वहीन माना जाता है, लेकिन शोधक का वजन मायने रखता है। वाटर प्यूरीफायर का वजन 5-12 किलोग्राम के बीच कहीं भी हो सकता है। लाइटर प्यूरीफायर दीवार माउंटिंग के लिए आदर्श हैं, इस प्रकार किचन में जगह की बचत होती है। दूसरी ओर, भारी लोगों को आपके रसोई काउंटर पर एक आवंटित स्थान की आवश्यकता होती है।

संकेतक प्रदर्शित करें

सभी आधुनिक-दिन के प्यूरिफायर एलईडी संकेतक के साथ आते हैं जो उत्पाद के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे टैंक फुल / खाली, शुद्धिकरण, ऑटो शट-ऑफ, फिल्टर चेंज अलर्ट, यूवी लैंप अलर्ट विफल रहता है, आदि। यह संकेतक रखरखाव में मदद करता है। उत्पाद जो बदले में शेल्फ जीवन में सुधार करता है!

बिल्ड

प्यूरिफायर का निर्माण शुद्ध पानी के किसी भी आगे के संदूषण के संरक्षण और रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डिजाइन निस्संदेह रसोई की सजावट में जोड़ता है, उपयोग की जाने वाली सामग्री स्वच्छता और स्थायित्व सुनिश्चित करती है। सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री एल्यूमीनियम और ABS हैं। यह एल्यूमीनियम टैंक और भंडारण से बचने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि वे शुद्धि प्रक्रिया के दौरान स्केल बिल्डअप को सुविधाजनक बनाने के लिए करते हैं।

विविध

इसे खरीदने से पहले अपने चयनित जल शोधक के प्रमाणीकरण, स्थापना, ग्राहक सेवा और रखरखाव के लिए जाँच करें। WQA प्रमाणन और RO + UV के लिए एक सोने की मुहर का निशान एक होना चाहिए। शोधक की कम रखरखाव लागत होनी चाहिए। फिल्टर को समय-समय पर बदलना होगा। इसके अलावा, आपके शोधकर्ता को इसकी खरीद के बाद आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना चाहिए। विश्वसनीय ब्रांड आमतौर पर खरीद के समय से कम से कम एक साल के लिए मुफ्त इंस्टॉलेशन और वारंटी प्रदान करते हैं।

Best Water Purifier Frequently Asked Questions?

1. कैसे जांच करें कि क्या आरओ अतिरिक्त अपशिष्ट का उत्पादन कर रहा है?

आरओ शोधक का उपयोग करने का एक बड़ा दोष यह है कि आप बहुत सारे अपशिष्ट जल का उत्पादन करते हैं। उत्पादित प्रत्येक 25% शुद्ध पानी के लिए, 75% अपशिष्ट जल के रूप में बाहर निकल जाता है। यदि आपको लगता है कि आपका आरओ बहुत अधिक अपशिष्ट पैदा कर रहा है, तो अपने टीडीएस स्तर की जांच करें। टीडीएस का स्तर कम, अपशिष्ट जल की पीढ़ी जितनी अधिक होगी। इसके अलावा, 150 से कम टीडीएस मूल्यों वाला पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि यह सभी आवश्यक लवणों और खनिजों से रहित है। एक बार जब आप पाते हैं कि टीडीएस का स्तर कम है, तो मैन्युअल रूप से अपने शोधक पर टीडीएस नियंत्रक का उपयोग करके उन्हें बदल दें।

2. जल शोधक का शेल्फ-जीवन क्या है?

सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों के साथ एक अच्छी तरह से विश्वसनीय ब्रांड लगभग 5-7 वर्षों के लिए त्रुटिहीन काम करता है। हालांकि लगातार फ़िल्टर परिवर्तन की आवश्यकता होती है। पानी की गुणवत्ता, फिल्टर, रखरखाव और तंत्र जैसे कारक भी इसकी शेल्फ-लाइफ को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3. शोधक टैंक में पानी को कब तक स्टोर कर सकते हैं?

यद्यपि अधिकांश ब्रांड अपने भंडारण टैंक के निर्माण के लिए खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, लेकिन इसे शुद्ध करने के तीन दिनों के भीतर पानी का उपभोग करने की सलाह दी जाती है।

4. इलेक्ट्रिक या गैर-इलेक्ट्रिक प्यूरिफायर। कौनसा अच्छा है?

दोनों प्यूरीफायर की कार्यक्षमता समान है लेकिन प्रवाह दर की बात आती है तो एक दूसरे से भिन्न होते हैं, उपयोग किए गए फ़िल्टर और भंडारण का रूप। आरओ + यूवी फिल्टर उच्च टीडीएस स्तर के पानी के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। हालांकि, उन्हें बिजली और पानी की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। आरओ प्यूरीफायर भी बहुत सारा पानी बर्बाद करते हैं। दूसरी ओर, गैर-विद्युत / गुरुत्वाकर्षण-आधारित फ़िल्टर पानी और बिजली को बचाते हैं जबकि उनकी कार्यक्षमता केवल निम्न टीडीएस स्तर वाले पानी तक सीमित होती है।

5. क्या टीडीएस और पानी की कठोरता समान हैं?

कठोरता TDS का एक हिस्सा है, लेकिन दूसरे तरीके से नहीं। कठोरता मूल रूप से पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम लवण की माप का प्रतिनिधित्व करती है। जब भी मुश्किल से पानी निकलता है, टैंक / झिल्ली में लाइमसेक बिल्डअप देखा जा सकता है। टीडीएस कुल भंग लवणों का माप है जो कार्बनिक और अकार्बनिक दोनों प्रकार के यौगिकों का निर्माण करते हैं। भंग लवणों में कैल्शियम और मैग्नीशियम के साथ सीसा, फ्लोराइड्स, सोडियम, पोटेशियम और अन्य खनिज शामिल हैं।

निष्कर्ष:

जल स्रोतों में प्रदूषण का बढ़ता स्तर बहुत चिंता का विषय है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए जल शोधक खरीदना अपरिहार्य है। जैसा कि यह हमेशा ज्ञात है, रोकथाम में लापरवाही पर प्रशंसा की जाती है। मार्गदर्शिका में उन सभी बिंदुओं को शामिल किया गया है जिनके लिए आपको अपने घर के लिए सही जल शोधक का विश्लेषण करना होगा।

हमारी शीर्ष सिफारिश एक्वागार्ड वाटर प्यूरीफायर से यूरेका फोर्ब्स एक्वासुर है। यह क्लास वाटर प्यूरीफायर में अब तक का सबसे अच्छा है जिसे आप ऑनलाइन पा सकते हैं। एक्वागार्ड के अतिरिक्त समर्थन के साथ, यह जल शोधक एक शक्तिशाली 6 चरण शुद्धिकरण प्रक्रिया के साथ आता है और 4-5 सदस्य परिवारों के लिए पर्याप्त 6-लीटर क्षमता है। मैनुअल स्मार्ट टीडीएस नियामक 90% भंग लवणों को आसानी से हटा सकता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के अनुसार पानी का टीडीएस स्तर निर्धारित कर सकते हैं। इस लचीलेपन के साथ-साथ अच्छा निर्माण और प्रदर्शन, यह एक सही जगह शीर्ष स्थान अर्जित किया।

इस सूची में कई अन्य वाटर प्यूरीफायर हैं जो आपकी सटीक आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। आप में से कुछ को उच्च क्षमता की आवश्यकता हो सकती है या आप में से कुछ को ऐसी चीज़ के लिए जाना पड़ सकता है जो शुद्धिकरण की दृष्टि से कहीं अधिक शक्तिशाली हो। सूचीबद्ध प्यूरिफायर के सभी व्यवसाय में सबसे अच्छे हैं और सिर्फ आपके लिए हैं। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं लेकिन वास्तविक खरीद से पहले हमारे खरीद गाइड का पालन करें।

हाइड्रेटेड रहें, सुरक्षित रहें!


Previous Post
Next Post
Related Posts